Makar Sankranti: मकर संक्रांति कब है;2023-2024

2024: में मकर संक्रांति पर्व कब है, makar Sankranti, मकर संक्रांति पर्व हिंदी धर्म का बहुत्त ही अच्छा पर्व इस पर्व को, जनवरी महिने में मनाया जाता है,इस बार वाहन योग है इस का होना बहुत ही शुभ माना जाता है, इस बार दान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

 

 

मकर संक्रांति 2024: हिंदू धर्म

Makar Sankranti: मकर संक्रांति कब है;2023-2024

मकर संक्रांति 2024: हिंदू धर्म में अनेकों त्योहार मनाए जाते हैं , लेकिन सभी त्योहार में कुछ अलग विशेष बात और तत्प्राय होती है, लेकिन इस त्योहार को बहुत ही सुन्दर तरीके मनाए जाते क्यों की यह त्योहार भाई बहन की त्योहार है। इस त्यौहार में हर भाई अपने बहन पास जाते हैं इस पूजा का भारत में बहुत ही महत्व और पूर्ण रूप से मनाया जाता है, मकर संक्रांति हर साल में जनवरी महिने मनाया जाता है यह भी माना जाता है की इसी त्योहार से सुरु होती है सभी त्योहार,2024;का पहला त्योहार मकर संक्रांति पर्व ही है, हर महिने ग्रहों के राजा सूर्य एक राशि से दूसरे रासी में प्रवेश करते हैं तो उस रासी को स्क्रांत कहा जाता है , इस रासी के अनुसार एक वर्ष में 12 बार सौर सक्रांति होती है, लेकिन जनवरी महिने में सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं । तो इस रासी को मकर संक्रांति रासी कहा जाता है,

इस वर्ष यह कब होगा और इस राशि का महत्व है, इस वर्ष मकर संक्रांति का वाहन कहा है, इसके बारे चलिए और विस्तार से जानते हैं, (मकर संक्रांति 2024 में तिथि पूजा विधि मूहर्त और मकर संक्रांति वाहन शक्तिशाली योग्य है, इस मकर संक्रांति को भारत के अलग -अलग शहर और गांव में बहुत धूम धाम से मनाया जाता है, इस त्योहार को महाराष्ट्र में बहुत ही सुन्दर तरीके से मनाया जाता है , इस त्योहार में महिलाएं अपने -अपने घर में बहुत ही अच्छे तरीके से पूजा पाठ करते हैं, फिर अपने घर में बहुत से अच्छे अच्छे पकवान बनाते हैं, फिर भगवान को भोग लगाया खाते हैं यह मकर संक्रांति भाई बहन का पर्व है, और साल के पहला पर्व है इस से सुरु होती है हमारे सभी पर्व इसी लिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है

 

मकर संक्रांति किस दिन है

Makar Sankranti: मकर संक्रांति कब है;2023-2024
Makar Sankranti: मकर संक्रांति कब है;2023-2024

मकर संक्रांति ज्योती शास्त्र के अनुसार 15 जनवरी को रवि योग और वारियांन योग है । मकर संक्रांति के दिन करीब 77 साल बाद वारियन योग बनेगा । ज्यौतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन वारियांन योग का होना बहुत ही शुभ माना जाता है, वारियांन योग 14/जनवरी 2024 को दोपहर 2:40 बजे से शुरू होगा और 15/जनवरी 2024 को रात 11: 10बजे तक रहेगा।

यह त्योहार 15/1/2024 को मनाया जाता है

दान करने से आपको स्मृद्धि मिलती है

 

दान करने से आपको स्मृद्धि मिलती है 

 

खिचड़ी

 

 

मकर संक्रांति के दिन सुबह दही और खिचड़ी खाई जाती है. खिचड़ी का दान भी किया जाता है. काली उड़द की दाल का उपयोग करके खिचड़ी का दान भी करें। ब्लैक उदीद का संबंध शनि से है। खिचड़ी दान करने से शनिदोष से राहत मिलती है और धन की कमी नहीं होती।

 

घी का दान

 

मकर संक्रांति के दिन घी का दान भी करना चाहिए। घी का संबंध सूर्य और बृहस्पति से माना जाता है। साथ ही घी को समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। इसे दान करने से करियर में सफलता और हर तरह की खुशियां मिलती हैं।

 

कम्बल दान

 

 

मकर संक्रांति के दौरान ठंड बढ़ जाती है. इस दिन कंबल का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। कंबल का दान करने से राहु और शनि दोनों से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं।

 

 

गुड़ का दान करें

 

 

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान करने से बृहस्पति और सूर्य से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है तो उस व्यक्ति को मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान करना चाहिए। ऐसा करने से मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपका भाग्य हमेशा आपके साथ रहेगा।

 

काले तिल का दान

 

मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान करें। इस दिन तिल के दान का विशेष महत्व है। इस दिन शनि से संबंधित वस्तुओं का दान किया जाता है। काले तिल का संबंध शनि से होता है। इसलिए जल में काले तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

नमस्ते, दोस्तों मेरा नाम (सूर्यनारायण मंडल)है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूं। मैं पिछले कुछ दिनों से इस ब्लॉग पर आर्टिकल लिख रहा हुं, मुझे इस क्षेत्र में बहुत अनुभव हो गया है। मेरी वेबसाइट पर आप सभी को मोबाइल, बाइक, कार, स्कूटी, नई फोन, समाचार, और फिल्म से संबंधित सभी नवीनतम खबरें और जानकारी प्राप्त होती है।biharnewsss.com

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now